बहादुर हिंदी कहानी important questions for class 10th

 IMPORTANT QUESTIONS FOR CLASS 10TH

इस पोस्ट में आप लोगों को बहादुर कहानी के प्रश्नों का उत्तर दिया जाएगा

Q1. अपने शब्दों में पहली बार दिखे बहादुर का वर्णन कीजिए ?

 उत्तर – पहली बार दिखे बहादुर की उम्र बारह – तेरह वर्ष की थी । उसका रंग गोरा , मुँह चपटा एवं शरीर ठिगना चकैठ था । वह सफेद नेकर , आधी बाँह की सफेद कमीज और भूरे रंग का पुराना जूता पहने था ।

 Q2. किन कारणों से बहादुर ने एक दिन लेखक का घर छोड़ दिया ?  

 उत्तर – लेखक के घर में प्रारंभ में बहादुर को अच्छा से रखा गया । धीरे – धीरे लेखक का लड़का उस पर दबाव डालकर काम करवाने लगा । कुछ समय पश्चात् पत्नी एवं पुत्र दोनों उसकी पिटाई बात – बात पर कर देते थे । एक रिश्तेदार लेखक के घर पर एक दिन आया और रुपये खो जाने की बात कहते हुए बहादुर पर चोरी का आरोप मढ़ दिया । उस दिन लेखक ने बहादुर की पिटाई कर दी । बार – बार प्रताड़ित होने से एवं मार खाने के कारण एक दिन अचानक बहादुर भाग गया ।


 Q3 . कहानीकार ‘ अमरकान्त ‘ को क्यों लगता है कि नोकर रखना बहुत जरूरी हो गया था ? 

 उत्तर – लेखक की पत्नी निर्मला सबेरे से शाम तक खटती रहती थीं । सभी रिश्तेदारों के यहाँ नौकर देखकर लेखक को उनसे जलन भी हुई थी । नौकर नहीं होने के कारण लेखक और उसकी पत्नी लगभग अपने को अभागे समझने लगे थे । इन परिस्थितियों में नौकर रखना बहुत जरूरी हो गया था । 

IMPORTANT QUESTIONS FOR CLASS 10TH

Q4 . लेखक को क्यों लगता है कि जैसे उस पर एक भारी दायित्व आ गया हो ?

 उत्तर – लेखक के घर में ऐसा वातावरण उपस्थित हो गया था जिससे लगता था कि लेखक को नौकर रखना अब बहुत जरूरी है । लेकिन नौकर कैसा हो और कहाँ मिलेगा यही प्रश्न लेखक को एक भारी दायित्व के रूप में महसूस हो रहा था । इसी कारण लगता है कि उस पर एक भारी दायित्व आ गया है।

 Q5. बहादुर के चले जाने पर सबको पछतावा क्यों होता है ।

 उत्तर – बहादुर घर के सभी कार्य को कुशलतापूर्वक करता था । घर के सभा सदस्य को आराम मिलता था । किसी भी कार्य हेतु हर सदस्य बहादुर को पुकारत रहते थे । वह घर के कार्य से सभी को मुक्त रखता था । साथ रहते रहते सबस हिलमिल गया था । डॉट – फटकार के बावजूद काम करते रहता था । यही सब कारणों से उसके चले जाने पर सबको पछतावा होता है ।

IMPORTANT QUESTIONS FOR CLASS 10TH

Q6. बहादुर के नाम से ‘ दिल ‘ शब्द क्यों उड़ा दिया गया ? विचार करें । 

= प्रथम बार नाम पूछने में बहादुर ने अपना नाम दिलबहादुर बताया । यहाँ दिल शब्द का अभिप्राय भावात्मक परिवेश में है । उपदेश देने के दरम्यान उसे कहा जा रहा था कि किसी के साथ भावुकता से पेश नहीं होकर दिमाग से अधिक कार्य करना है । बहादुर तो उदारता से दूर रहकर मन और मस्तिष्क से केवल अपने घर के कार्यों में लीन रहने का उपदेश दिया गया । इस प्रकार से निर्मला द्वारा उसके नाम से दिल शब्द उड़ा दिया गया ।

 Q7. बहादुर अपने घर से क्यों भाग गया था ?

 = बहादुर कभी – कभी पशुओं को चराने के लिए ले जाता था । एक बार उसने अपनी माँ की प्यारी भैंस को बहुत मारा । मार खाने के उपरान्त भैंस उसकी माँ के पास पहुँच जाती है । माँ को आभास होता है कि लड़के ने इसको काफी मारा है । माँ ने भैंस की मार का काल्पनिक अनुमान करके एक डंडे से उसकी दुगुनी पिटाई की । लड़के का मन माँ से फट गया और वह पूरी रात जंगल में छिपा रहा । अंततः सुबह घर पहुँचकर चुपके से कुछ रुपया लिया और घर से भाग गया ।

IMPORTANT QUESTIONS FOR CLASS 10TH

Q8. बहादुर के आने से लेखक के घर और परिवार के सदस्यों पर कैसा प्रभाव पड़ा ?

= बहादुर के आने से घर के सदस्यों को आराम मिल रहा था । घर खूब साफ और चिकना रहता । सभी कपड़े चमाचम सफेद दिखाई देते । निर्मला की तबीयत काफी सुधर गई । अब परिवार का कोई सदस्य एक भी काम स्वयं नहीं करता है । सभी बहादुर को आवाज देकर काम बताता था और उस कार्य को वह पूरा करता था । सभी रात में पहले ही सो जाते और सबेरे आठ बजे से पहले न उठते थे ।

 Q9. बहादुर पर ही चोरी का आरोप क्यों लगाया जाता है और उस पर इस आरोप का क्या असर पड़ता है ?

= प्रायः ऐसा देखा जाता है कि लोग घर के नौकर को हेय दृष्टि से देखते – हैं । किसी मामले में उसे दोषी मान लेना आसान लगता है । रिश्तेदार ने सोचा कि नौकर पर आरोप लगाने से लोगों को लगेगा कि ऐसा हो सकता है । बहादुर इस आरोप से बहुत दु : खी होता है । उसके अंतरात्मा पर गहरी चोट लगती है । उस दिन से वह उदास रहने लगता है । उस घटना के बाद से उसे अधिक फटकार का सामना करना पड़ता है । उसे काम में मन नहीं लगता है ।

Q10. घर आए रिश्तेदारों ने कैसा प्रपंच रचा और उसका क्या परिणाम निकला ? 

 = लेखक के घर आए रिश्तेदारों ने अपनी झूठी प्रतिष्ठा कायम करने के लिए रुपया – चोरी का प्रपंच रचा । उन्होंने बहादुर पर इस चोरी का दोषारोपण किया । इस आरोप से बहादुर को पिटाई लगी । उस दिन से लोग उसे हर हमेशा फटकार । लगाने लगे । वह उदास और अन्यमनस्क रूप से रहकर काम करता था । अंततः घर से अचानक चला गया । रिश्तेदार के प्रपंच के चलते लेखक के घर का काम करने वाले बहादुर के जाने की घटना घटी और घर अस्त – व्यस्त हो गया ।

IMPORTANT QUESTIONS FOR CLASS 10TH

 Q11. निर्मला को बहादुर के चले जाने पर किस बात का अफसोस ( TBQ )

 = निर्मला का रिश्तेदार जब उनके घर आया तब उसने रुपया चोरी का प्रपंच रचा जिसका शिकार बहादुर को बनाया । निर्मला को बहादुर पर गुस्सा आया और उसे पीट दिया । उसके बाद से कई बार उसे फटकारते रहती थी । अंत में जब रिश्तेदार की सच्चाई का आभास हुआ और यह बात समझ में आ गई कि बहादुर निर्दोष था तब उसे पश्चात्ताप हुआ । वह यह सोचकर अफसोस कर रही थी कि वह बिना बताये क्यों चला गया । वह अपने साथ कुछ लेकर भी नहीं गया था ।

 Q12. साले साहब से लेखक को कौन – सा किस्सा असाधारण विस्तार से सुनना पड़ा ?

 = लेखक को साले साहब से एक दुखी लड़का का किस्सा असाधारण विस्तार से सुनना पड़ा । किस्सा था कि बहादुर नेपाली था उसका बाप युद्ध में मारा गया था और उसकी माँ सारे परिवार का भरण – पोषण करती थी । मां उसकी बड़ी गुस्सैल थी और उसको बहुत मारती थी । एक बार उसने भैंस की पिटाई की जिसके चलते मा ने भी उसे खूब पीटा । अत्यधिक पिटाई क चलत लड़क का मन मां से फट गया । रातभर जंगल में छिपा रहा . सुबह होने पर घर से राह खर्च के लिए चोरी से कुछ रुपया लेकर भाग आया था । 

Q13. ‘ बहादुर ‘ का चरित – चित्रण करें ।

  बहादुर ‘ कहानी का नायक है । उम्र तेरह – चौदह है । ठिगना कद , गोरा शरीर और चपटे मुँह वाला बहादुर अपनी माँ की उपेक्षा और प्रताड़ना का शिकार है । नेपाल से भागकर नौकरी करता है । अपने काम में चुस्त – दुरुस्त और फुर्तीला है । मार ख़ाकर दुखी तो होता है किन्तु फिर उसे भूलकर काम पर लग जाता है । उसमें मानवीय भावनाएँ हैं , मालकिन निर्मला की सेहत का ख्याल रखता है , उन्हें कम काम करने को कहता है । वह अपने आप खुश रहता है और रात को सोने के पहले धीरे – धीरे गुनगुनाता है । सबसे बड़ी बात है कि वह स्वाभिमानी और ईमानदार है । जब उस पर चोरी का आरोप लगता है तो सहन नहीं कर पाता और काम छोड़ कर चला जाता है ।

IMPORTANT QUESTIONS FOR CLASS 10TH

Q14. कहानी के शीर्षक की सार्थकता स्पष्ट कीजिए । लेखक ने इसका शीर्षक नौकर क्यों नहीं रखा ?

=   प्रस्तुत कहानी में एक बालक का चित्रण किया गया है । बालक जो लेखक के घर में नौकर का काम करता है कहानी का मुख्य पात्र है । इसमें बहादुर नौकरी करने के पूर्व स्वछंद था । वहाँ माँ से मार खाने के बाद घर से भाग गया था । उसके बाद लेखक के घर काम करने के लिए रखा जाता है । यहाँ उसके नौकर के रूप में चित्रण के साथ – साथ उसके बाल – सुलभ मनोभाव का चित्रण भी किया गया है । ईमानदार , कर्मठ एवं सहनशील बालक के रूप में चित्रित है । प्रताड़ना , झूठा आरोप उसे पसंद नहीं था । अंततः फिर वह भागकर स्वछंद हो जाता है साथ ही लेखक के पूरे परिवार पर अपने अच्छी छवि का चित्र अंकित कर जाता है । ऐसे में बहादुर ही इसका नायक कहा जा सकता है । इस कहानी के केन्द्र में बहादुर है । अतः यह शीर्षक सार्थक है । इसमें बालक को केवल नौकर की भूमिका में नहीं रखा गया है बल्कि उसमें विद्यमान अन्य गुणों की चर्चा की गई है । इसलिए नौकर शीर्षक नहीं रखा गया ।

IMPORTANT QUESTIONS FOR CLASS 10TH

कहानी का नाम:। बहादुर
लेखक का नाम:। अमरकांत
पाठ्य संख्या:।    6

अगर यह पोस्ट आप लोगों को अच्छी लगी हो तो अपने मित्रों के साथ भी शेयर जरूर करें

Leave a Comment