BPSC Kya Hai: What Is BPSC In Hindi। BPSC की पूरी जानकारी हिंदी में

BPSC Kya Hai, BPSC Kya Hota Hai In Hindi:-नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आपके अपने वेबसाइट www.educationalpoints.in पर ज्यादातर युवाओं का यह सपना होता है कि वह एक सरकारी ऑफिसर बने और अपने देश और समाज की सेवा करें और इन्हीं सपनों को पूरा करने के लिए बिहार सरकार के द्वारा युवाओं को BPSC के रूप में एक सुनहरा मौका दिया जाता है। BPSC समय-समय पर बिहार में ऑफिसर पद के लिए अपने नियम व शर्तों के साथ एक्जाम करवाती है और योग्य उम्मीदवारों की चयन करती है। आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे की की BPSC Kya Hai। What Is BPSC In Hindi  बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जिनको बीपीएससी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होता है। वो लोग इस परीक्षा की तैयारी तो करना चाहते हैं लेकिन बीपीएससी के बारे में पूरी जानकारी ना होने के कारण लोग इस परीक्षा में सफल नही हो पाते हैं।

BPSC Kya Hai। What Is BPSC In Hindi। BPSC की पूरी जानकारी हिंदी में, BPSC Kya Hai:- What Is BPSC In Hindi। BPSC की पूरी जानकारी हिंदी में
BPSC Kya Hai In Hindi

अगर आपको भी बीपीएससी के बारे में पूरी जानकारी नहीं है आपको यह नहीं पता है कि BPSC Kya Hai, BPSC Kya Hota hai, What Is BPSC In Hindi तो कोई बात नही आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि बीपीएससी क्या है (BPSC Kya Hai In Hindi) बीपीएससी क्या होता है बीपीएससी से क्या बनते हैं, BPSC ka Full Form kya Hai, बीपीएससी के लिए क्वालिफिकेशन क्या चाहिए (what Is education qualification for BPSC exam in Hindi) आज के इस पोस्ट(BPSC Kya Hai) में हम बीपीएससी परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी जानेंगे आज हम बीपीएससी क्या है हिन्दी में पुरी जानकारी प्राप्त करेगें इस पोस्ट में  BPSC Kya Hai BPSC Kya Hai Puri Jankari BPSC Kya Hota hai in Hindi में आगे बढ़ने से पहले मेरा आप लोगों से अनुरोध है कि कृपया आप लोग इस पोस्ट को पूरा पढ़ें तभी आप लोगों को बीपीएससी के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में मिल पाएगी तो चलिए अब हम शुरु करते हैं अपने आज के पोस्ट को आप जानते हैं कि बीपीएससी क्या है

 

BPSC क्या है

BPSC का पुरा नाम bihar public service commission है जिसे हिन्दी में बिहार लोक सेवा आयोग के नाम से जाना जाता है यह बिहार सरकार की एक संस्था है जो कि बिहार में ऑफिसर पद के लिए अधिसूचना जारी करती है और समय-समय पर एग्जाम करवाती है और योग उमदवारों की चयन करती है। BPSC की परीक्षा केवल बिहार राज्य में ही आयोजित की जाती है बीपीएससी की स्थापना 1 अप्रैल 1949 को की गई थी। बिहार लोक सेवा आयोग का मुख्यालय बिहार की राजधानी पटना में स्थित है बीपीएससी की परीक्षा बिहार के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण परीक्षा है। बीपीएससी भारत में आयोजित कराई जाने वाली सबसे कठिन परीक्षा में से एक है। बीपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा में पास हुए लोगों को बिहार के अंदर ही नौकरी दी जाती है। बीपीएससी के अंतर्गत बहुत सारे पोस्ट आते हैं जैसे कि -सब डिविजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम), अंचल पदाधिकारी, रेंज अधिकारी (वन विभाग) इत्यादि। बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा में हर साल लाखों विद्यार्थी बैठते हैं लेकिन उनमें से कुछ लोगों का चयन बीपीएससी के फाइनल मेरिट लिस्ट में हो पाता है।

 

BPSC की ऑफिशियल वेबसाइट – https://www.bpsc.bih.nic.in/

BPSC के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या है?

अगर बात करें बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission) के लिए शैक्षणिक योग्यता की तो आपको इस परीक्षा में शामिल होने के लिए  किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक पास होना अनिवार्य है। और अगर आपके पास स्नातक की डिग्री नहीं है तो आप बीपीएससी का फॉर्म नहीं भर सकते हैं बीपीएससी की परीक्षा में शामिल होने के लिए आपको ग्रेजुएशन पास होना अनिवार्य है।

BPSC का फुल फॉर्म

BPSC का फुल फॉर्म – bihar public service commission होती है

BPSC का फुल फॉर्म हिन्दी में – बिहार लोक सेवा आयोग होता है।

B= Bihar – बिहार

P= Public – लोक

S= Service – सेवा

C= Commission – आयोग 

बीपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा केवल बिहार राज्य में ही आयोजित कराई जाती है। लेकिन इस परीक्षा में भारत के सभी राज्यों के योग्य उम्मीदवार सामिल हो सकते हैं

 

BPSC के लिए आयु सीमा

अभी तक आपने जाना की BPSC Kya Hai, BPSC Kya Hota hai, बीपीएससी का पुरा नाम क्या है, अब हम आपको बताएंगे की बीपीएससी के लिए आयु सीमा क्या है।

BPSC परीक्षा में शामिल होने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष तय की गई है।

बीपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम के लिए अधिकतम आयु सीमा (upper age limit) विभिन्न श्रेणियों के लिए निम्नलिखित हैं.

  • श्रेणी अधिकतम आयु सीमा
  • सामान्य श्रेणी – पुरुष 37 वर्ष
  • सामान्य श्रेणी – महिला 40 वर्ष
  • बीसी/ओबीसी 40 वर्ष
  • एससी/एसटी 42 वर्ष

BPSC के लिए पात्रता

BPSC की परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना अनिवार्य है बीपीएससी सिविल सर्विस की परीक्षा में केवल भारत के उम्मीदवार ही शामिल हो सकते हैं।

आवेदक के पास बिहार का मूल निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए। यदि किसी उम्मीदवार के पास बिहार का मूल निवास प्रमाण पत्र नहीं है और वह बीपीएससी का फॉर्म भरना चाहते हैं तो वे  फॉर्म तो भर सकते हैं किंतु उन्हें आरक्षण का लाभ नहीं दिया जाएगा उन्हें जनरल केटेगरी में ही गिना जायेगा

अगर कोई उम्मीदवार दिव्यांग हैं तो उनके पास दिव्यांगता का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है।

आवेदक के पास स्नातक की डिग्री अवश्य होनी चाहिए।

आवेदक की उम्र 20 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।

 

बीपीएससी के लिए शारीरिक योग्यता (BPSC PHYSICAL ELIGIBILITY)

बीपीएससी के लिए शारीरिक क्षमता (BPSC physical fitness) के बारे में नीचे विस्तार से चर्चा की गई है आपको बता दें कि बीपीएससी में फिजिकल टेस्ट के लिए योग्यता का नियम केवल बिहार पुलिस सेवा के पद के लिए आवेदन कर रहे अभ्यर्थियों पर लागू होगा।

श्रेणी ऊंचाई (height) छाती (विस्तार के बिना)
सामान्य और ओबीसी (पुरुष) 5 फीट 5 इंच 32 इंच
सामान्य और ओबीसी (महिला) 5 फीट 2 इंच लागू नहीं
एससी और एसटी 5 फीट 3 इंच 31 इंच

 

बीपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया।

BPSC Civil Services की परीक्षा में प्रारंभिक परीक्षा मुख्य परीक्षा के लिए अलग-अलग आवेदन किया जाता है आवेदन प्रक्रिया आपको नीचे विस्तार से बताया जा रहा है कृपया सावधानी पूर्वक इसे पढ़ें।

  • BPSC Prelims परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको अपने ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के जरिए खुद को BPSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा. सफलतापूर्वक रजिस्टर होने पर आपको यूजरनेम और पासवर्ड दिया जाएगा.
  • रजिस्ट्रेशन के एक दिन बाद अभ्यर्थियों को ऑनलाइन, आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा.
  • आवेदन शुल्क के भुगतान के अगले दिन, अभ्यर्थी अपना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं.
  • एप्लीकेशन फॉर्म में सभी जानकारी सही-सही भरने के बाद आपको मांगे गए दस्तावेज का स्कैन्ड कॉपी अपलोड करना होगा.
  • अगर आप आरक्षण का लाभ लेना चाहते है तो आपको उनसे जुड़े हुए दस्तावेज का स्कैन्ड कॉपी अपलोड करना होगा.
  • सभी जरूरी दस्तावेज के साथ अभ्यर्थियों को अपना स्कैनड फोटोग्राफ और हस्ताक्षर (signature) भी अपलोड करना होगा.
  • एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद अभ्यर्थी अपने यूजरनेम और पासवर्ड की मदद से BPSC की वेबसाइट पर लॉगिन हो कर अपना भरा हुआ एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करके उसका प्रिंट आउट ले लें.
  • अगर अभ्यर्थी किसी कारणवश अपना दस्तावेज BPSC की वेबसाइट पर अपलोड नहीं कर पा रहे है तो वे सभी दस्तावेज की फोटोकॉपी करके बिहार लोक सेवा आयोग के पते पर भेज सकते हैं.

बीपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा के फॉर्म भरने के लिए आपको निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी।

  • आधार कार्ड नंबर
  • फोन नंबर
  • ईमेल आईडी
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • 10वीं की मार्कशीट
  • 12वीं की मार्कशीट
  • स्नातक की डिग्री

BPSC PRELIMS APPLICATION FEES

श्रेणी आवेदन शुल्क
बिहार का निवासी 150 ₹
अन्य राज्य की महिला/एससी/एसटी/विकलांग अभ्यर्थी 150 ₹
अन्य राज्य के सामान्य पुरुष अभ्यर्थी 600 ₹

 

BPSC MAINS APPLICATION FEES

श्रेणी आवेदन शुल्क
सामान्य (General) 700 ₹
महिला/एससी/एसटी/विकलांग 200 ₹

बीपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन फीस का भुगतान आप ऑनलाइन नेट बैंकिंग के द्वारा या यूपीआई फोन पे गूगल पे व्हाट्सएप WhatsApp pay पेटीएम किसी भी माध्यम से कर सकते हैं।

बीपीएससी सिविल सर्विस की परीक्षा में शामिल होने से पूर्व आपको बीपीएससी क्या है (BPSC Kya Hai) बीपीएससी क्या होता है (BPSC Kya Hota Hai) इन सब बातों को अच्छी तरह से समझना होगा इसीलिए इस पोस्ट को बहुत ही ध्यान से पढ़ें

BPSC Exam Pattern In Hindi

यूपीएससी सिविल सर्विस की परीक्षा को 3 चरणों में आयोजित कराया जाता है।

  1. प्रारंभिक परीक्षा (Prelims)
  2. मुख्य परीक्षा (Mains)
  3. इंटरव्यू
BPSC PRELIMS EXAM PATTERN IN HINDI

बीपीएससी सिविल सर्विस की प्रारंभिक परीक्षा PRELIMS EXAM में केवल सामान्य अध्ययन General studies का पेपर होता है। इस परीक्षा में कुल डेढ़ सौ प्रश्न पूछे जाते हैं जिनके लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है और प्रत्येक प्रश्न 1 अंक के होते हैं यानी कि कुल मिलाकर डेढ़ सौ अंक का पेपर होता है

यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिम्स एग्जाम में सभी वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाते हैं यह परीक्षा ऑफलाइन ओएमआर सीट पर आयोजित कराया जाता है यह परीक्षा केवल क्वालीफाइंग होता है यानी कि इस परीक्षा के मार्ग फाइनल मेरिट लिस्ट में नहीं जोड़े जाते हैं।

पहले बीपीएससी प्रीलिम्स में नेगेटिव मार्किंग नहीं था. परंतु अब इसमें इसका भी प्रावधान है. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए ¼ (0.25) अंक की कटौती होगी.

BPSC MAINS EXAM PATTERN IN HINDI

बीपीएससी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा (mains exam) में कुल 5 पेपर होते हैं और जिसमें 4 पेपर विवरणात्मक (subjective) होते हैं तथा एक पेपर वस्तुनिष्ठ प्रकार (objective type) के होते है. सभी पेपर की अवधि 3 घंटे की होती हैं.

पेपर अंक
सामान्य हिंदी 100
सामान्य अध्ययन 1 300
सामान्य अध्ययन 2 300
निबंध 300
ऑप्शनल सब्जेक्ट 100

सामान्य हिंदी का पेपर केवल क्वालीफाइंग होता है

बीपीएससी मेंस एग्जाम के अंक मेरिट लिस्ट में जोड़े जाते हैं।

बीपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा के सिलेबस को विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

BPSC PERSONAL INTERVIEW TEST

अगर आप बीपीएससी की प्रीलिम्स परीक्षा को और मेंस परीक्षा को सफलतापूर्वक पास कर देते हैं तो आपको भी पीएससी के द्वारा इंटरव्यू में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जाता है और यही होता है बीपीएससी का फाइनल राउंड ।

इसमें आपका व्यक्तित्व परीक्षण, प्रशासनिक योग्यता, निर्णयन क्षमता आदि जांचा जाता है.

बीपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम का इंटरव्यू 120 अंको का होता हैं. फाइनल मेरिट लिस्ट मुख्य लिखित परीक्षा और इंटरव्यू में प्राप्त अंको को मिलाकर बनता है. यानी (900 + 120) 1020 अंक में से.

बीपीएससी के अंतर्गत आने वाले पोस्ट ( BPSC All Post In Hindi)

अभी तक आपने जाना की बीपीएससी क्या है बीपीएससी क्या होता है (BPSC Kya Hota hai। BPSC Kya Hai In Hindi) बीपीएससी की पूरी जानकारी हिंदी में जाना और अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि बीपीएससी के अंतर्गत कौन कौन से पोस्ट आते हैं बीपीएससी के अंतर्गत कौन कौन से डिपार्टमेंट में जॉब दिया जाता है।

बीपीएससी के अंतर्गत आने वाले सभी पोस्ट की जानकारी आपको होना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि फार्म भरते वक्त आपसे आपकी पोस्ट प्रेफरेंस मांगी जाती है।

BPSC All Post In Hindi
  • सब डिविजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम)
  • अंचल पदाधिकारी
  • रेंज अधिकारी (वन विभाग)
  • आबकारी निरीक्षक
  • प्रखंड अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी
  • भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण
  • अवर निरीक्षक
  • इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी
  • सहायक अधीक्षक- जेल
  • उप अधीक्षक
  • पुलिस हवलदार
  • सहायक यंत्री
  • सहायक संचालक
  • सहायक योजना अधिकारी
  • सहायक परियोजना अधिकारी/सहायक निदेशक
  • सहायक निदेशक – सामाजिक सुरक्षा
  • सहायक निदेशक – बाल संरक्षण
  • सहायक रजिस्ट्रार
  • जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी
  • जिला लेखा परीक्षा अधिकारी
  • नगर कार्यकारी अधिकारी
  • योजना अधिकारी/जिला योजना अधिकारी
  • पुलिस अधीक्षक
  • ग्रामीण विकास अधिकारी
  • गन्ना अधिकारी

बीपीएससी सिविल सेवा के द्वारा निम्न सरकारी विभागों में नौकरी प्रदान की जाती है

  • बिहार पंजीकरण सेवाएं
  • बिहार जेल सेवाएं
  • बिहार श्रम सेवाएं
  • बिहार चुनाव सेवाएं
  • बिहार प्रशासनिक सेवाएं
  • बिहार पुलिस सेवा
  • बिहार वित्तीय सेवाएं
  • बिहार होमगार्ड सेवाएं
  • बिहार परिवीक्षा सेवा (परिवीक्षा अधिकारी)
  • बिहार शिक्षा सेवाएं
बीपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा पास करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है ?

जैसा कि आप सभी को पता है कि बीपीएससी के अंदर विभिन्न प्रकार के पोस्ट होते हैं और सभी पोस्ट के लिए सैलरी भी अलग-अलग होती है। अब आप इस पोस्ट (BPSC Kya Hai In Hindi)में जानेंगे कि बीपीएससी सिविल सेवा के अंतर्गत किस पोस्ट के लिए कितनी सैलरी दी जाती है।

BPSC Posts वेतन
सब डिविजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) 61,500 – 72,000 रूपये
Anchal Padadhikari 43,400 – 47,800 रूपये
रेंज अधिकारी (वन विभाग) 43,400 – 47,800 रूपये
आबकारी निरीक्षक 43,400 – 47,800 रूपये
प्रखंड अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी 43,400 – 47,800 रूपये
भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण 52,500 रूपये
अवर निरीक्षक 49,800 रूपये
इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी 61,400 रूपये
सहायक अधीक्षक- जेल 35,500 – 39,900 रूपये
उप अधीक्षक 61,500 – 72,000 रूपये
पुलिस हवलदार 26,500 रूपये
सहायक यंत्री 64,300 रूपये
सहायक संचालक 36,000 रूपये

 

बीपीएससी की तैयारी कैसे करें हिन्दी में

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि बीपीएससी एक नेशनल लेवल पर होने वाली एग्जाम है और यह भारत की सबसे कठिन परीक्षा में से एक है तो इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए कठिन मेहनत भी करनी होगी तभी जाकर हम बीपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में पास हो पाएंगे और ऑफिसर बनने के सपने को पूरा कर पाएंगे। तो अब हम इस पोस्ट (BPSC Kya Hai, BPSC Kya Hota hai in Hindi)में जानेंगे कि बीपीएससी की तैयारी कैसे करें किस तरह से पढ़ाई करें कि बीपीएससी में सफलता प्राप्त कर सकें

BPSC Kya Hai:- What Is BPSC In Hindi। BPSC की पूरी जानकारी हिंदी में
BPSC Kya Hai

BPSC परीक्षा को पास करने के टिप्स हिन्दी में

  • बीपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले आपको यह निर्णय लेना होगा कि आप इस परीक्षा को अंग्रेजी मीडियम से देना चाहते हैं या हिंदी माध्यम से देना चाहते हैं क्योंकि बीपीएससी की परीक्षा हिंदी के साथ-साथ और भी अलग-अलग भाषाओं में दिया जा सकता है इसीलिए सबसे पहले आपको भाषा का चयन करना अनिवार्य है भाषा के आधार पर हैं आप बीपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू करें।
  • बीपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने के लिए सबसे पहले आप बीपीएससी के सिलेबस को पूरी अच्छे तरीके से एक से दो बार पढ़ें और समझें बीपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में किस किस टॉपिक से प्रश्न पूछे जाते हैं और किस किस विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं किसी भी परीक्षा की तैयारी करने के लिए उस परीक्षा का सिलेबस को जानना बेहद ही जरूरी है क्योंकि अगर आपको उस परीक्षा का सिलेबस नहीं पता होगा तो आप तैयारी नहीं कर पाएंगे इसलिए सबसे पहले सिलेबस को परीक्षा पैटर्न को अच्छी तरह से पढ़ें और समझें।
  • उचित किताबों का चयन करें – बीपीएससी की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको सही किताबों का चयन करना चाहिए आजकल मार्केट में बहुत प्रकार के अलग-अलग पुस्तकें बीपीएससी की परीक्षा के लिए उपलब्ध कराए जा चुके हैं लेकिन आपको उसमें से मोस्ट इंपोर्टेंट इंपोर्टेंट बुक्स का हीं चयन करना है। हम आपको नीचे कुछ बुक्स की लिस्ट दे रहे हैं आप उन किताबों को मार्केट से या ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

    BPSC की तैयारी के लिए Important Books

    • NCERT
    • व्यवहारिक सामान्य हिंदी डॉ. सविता पायवाल
    • भारतीय राजव्यवस्था लक्ष्मीकांत
    • भूगोल एक समग्र अध्ययन महेश कुमार वर्णवाल
    • आधुनिक भारत का इतिहास बिपिन चंद्र
    • नवीन अंकगणित आर. एस अग्रवाल
    • सामान्य विज्ञान लुसेंट पब्लिकेशन
    • बिहार सामान्य ज्ञान क्रॉउन पब्लिकेशन
    • बिहार एक समग्र अध्ययन महेश कुमार वर्णवाल
  • अगर आप बीपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी शुरू करने जा रहे हैं। और आप उसके लिए books खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो मेरे तरफ से आपको यह सलाह दिया जाता है कि आप किताब खरीदने से पूर्व अपने सीनियर से या किसी अच्छे जानकार शिक्षक से इस विषय में अवश्य बात करें।
  • पिछले 10 सालो के प्रश्न पत्र को इकट्ठा करें और उन्हें सॉल्व करने की कोशिश करें इससे आपको यह अंदाजा हो जाएगा कि बीपीएससी सिविल सर्विस की परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं और आपको प्रश्न पत्र हल करने का अनुभव भी हो जाएगा
  • टाइम टेबल बनाकर स्टडी करें
  • कोचिंग सेंटर ज्वाइन करें।
  • मॉक टेस्ट अवश्य लगाएं।
  • Doubts को clear करते हुए आगे बढ़े।
  • खुद को motivate करते रहे।
  • समय की बर्बादी बिल्कुल भी ना करें।
  • जो भी पढ़ें उसका नोट्स अवश्य बनाएं
  • अपने स्मार्टफोन का सदुपयोग करें।

 

FAQ- BPSC Kya Hai 

BPSC से क्या बनते है?

BPSC परीक्षा के माध्यम से आप आप डिप्टी कलेक्टर, सहायक पुलिस अधिकारी (DSP), ब्लॉक विकास अधिकारी (BDO), सहायक कमिश्नर, क्षेत्रीय यातायात अधिकारी (RTO), जेल सुप्रीडेंडेंट, जिला खाद्य वितरण अधिकारी और जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी बन सकते हैं

BPSC की तैयारी कैसे करें?

बीपीएससी की तैयारी कैसे करें इस बारे में हम अपने इस पोस्ट (BPSC kya Hai )में ऊपर विस्तार से चर्चा कर चुके हैं कृपया उसे पूरा पढ़ें

बीपीएससी के लिए योग्यता क्या है?

बीपीएससी के लिए न्यूनतम योग्यता स्नातक (Graguation)पास है।

BPSC का पूरा नाम क्या है?
BPSC का पूरा नाम Bihar Public Service Commission होता है, जिसे हिंदी में बिहार लोक सेवा आयोग कहते है।

निष्कर्ष (conclusion)

दोस्तों हमने इस पोस्ट के माध्यम से आपको bpsc के बारे में पूरी जानकारी देने की पूरी कोशिश की है हमने अपने इस आर्टिकल में बताया की BPSC Kya Hai, BPSC ka Full form kya hai, बीपीएससी के लिए आयु सीमा कितनी होनी चाहिए, साथ ही साथ हमने यह भी बताया है की बीपीएससी परीक्षा की तैयारी कैसे करें हम उम्मीद करते हैं की आपको BPSC के बारे बहुत इस आर्टिकल के माध्यम से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा
फिर भी अगर आपके मन में BPSC से संबंधित किसी प्रकार का कोई प्रश्न हो तो आप बिना किसी झिझक के कॉमेंट बॉक्स हम से पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्न का उत्तर जल्द से जल्द देने की पूरी कोशिश करेंगे
अगर आपको यह पोस्ट (bpsc kya hai, bpsc kya hota hai) अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ अवश्य साझा करें जिससे कि उन्हें भी bpsc kya hai के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके

Leave a comment