UPSC Kya Hai {New Pattern 2022} यूपीएससी क्या है पूरी जानकारी

UPSC kya hai UPSC kya hota hai Full details in Hindi:-  नमस्कार दोस्तों, यदि आप UPSC के बारे में जानकारी खोज रहे है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये हैं। आज हम आपको बताने जा रहे है कि UPSC क्या होती है और UPSC कौनसे एक्साम्स करवाता है। इसके लिए नीचे लिखी जानकारी (UPSC Kya Hai In Hindi full detail) को पूरा पढ़ना होगा।

 
UPSC Kya Hai
Upsc Kya Hai, UPSC Kya hota hai

 

हम में हर कोई कभी ना कभी UPSC का नाम तो सुना ही होगा लेकिन हम में से कई छात्र ऐसे है, जो upsc क्या होती है (UPSC Kya Hai in Hindi) Upsc से क्या बनते हैं, upsc क्या है इसके बारे में नहीं जानते है। लेकिन अगर आज आप इस पोस्ट (UPSC Kya Hai in Hindi) को पूरा पढ़ेंगे तो आप  (UPSC Kya Hai Details in Hindi) के बारे में पूरी अच्छी तरह से जानकारी ले सकते और इसके लिए आवेदन कर सकते।

 

Upsc Kya Hai Full Details In Hindi
Upsc Kya Hai

 

UPSC क्या है? इसकी पूरी जानकारी | Upsc Kya Hai Full Details In Hindi

UPSC क्या है? (What is UPSC in Hindi)

UPSC केंद्र सरकार की नौकरियां Level A  और Level B के कर्मचारियों की भर्ती के लिए एक संगठन है। यूपीएससी भारत के आजादी के पहले PSC यानी कि Public Service commission (लोक सेवा आयोग) के नाम से जानी जाती थी और इसकी स्थापना 1 अक्टूबर 1926 को अर्थात आजादी के पहले हुई थी। लेकिन आजादी के तत्पश्चात 26 अक्टूबर 1950 ईस्वी को इसका नाम बदलकर union public service commission (संघ लोक सेवा आयोग) कर दिया गया जिसे हम लोग यूपीएससी के नाम से जानते हैं। इस संशोधन का संबंध संविधान के अनुच्छेद (article) 315 से है। यूपीएससी का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है, यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.upsc.gov.in/ है UPSC देश में हर साल सिविल सेवा परीक्षा (civil service examination) आयोजित करता है, Upsc का मुख्य कार्य है कि वह प्रथम श्रेणी के अधिकारियों का तथा द्वितीय श्रेणी के अधिकारियों का चयन करें तथा सिविल सेवकों का भी चयन करें।

                                      UPSC के माध्यम से ही हमारे देश भारत में IAS, IPS, IFS, IRS के अधिकारियों का चयन किया जाता है UPSC भारत के केंद्रीय संस्था है।

 

 

UPSC full form in Hindi

UPSC full form in Hindi- UPSC का पूरा नाम union public service commission hai जिसे हम लोग हिन्दी में संघ लोक सेवा आयोग के नाम से जानते हैं। यूपीएससी की तैयारी करने वाले कई लोग ऐसे होते हैं जो कि यूपीएससी का फुल फॉर्म (UPSC full form in Hindi) नहीं जानते हैं 
 

 

UPSC द्वारा आयोजित परीक्षाएं

अब तक आपने पढ़ा कि यूपीएससी क्या है (UPSC Kya Hai) और अब आप लोग जानेंगे कि यूपीएससी द्वारा कौन-कौन सी परीक्षाएं आयोजित कराई जाती है।

संघ लोक सेवा आयोग UPSC भारत की केंद्रीय संस्था है। UPSC द्वारा निम्न परीक्षाएं आयोजित कराई जाती हैं।

  1. सिविल सर्विस एग्जाम (CSE) 
  2. नेशनल डिफेंस एग्जाम (NDA)
  3. इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज (IFS)
  4. स्पेशल क्लास रेलवे प्रशिक्षु (SCRA)
  5. इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जाम (ESE)
  6. इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (IAS)
  7. कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज एग्जाम (CDSE)
यह यूपीएससी द्वारा आयोजित कराई जाने वाली कुछ प्रमुख परीक्षाएं थी
 
यूपीएससी द्वारा आयोजित कराए जाने वाले कुछ अन्य परीक्षाएं
  1. Indian Police Service or IPS
  2. List of Group A Services by UPSC
  3. Indian P & T Accounts & Finance Service
  4. Indian Audit and Accounts Service
  5. Indian Revenue Service (Customs & Indirect Taxes)
  6. Indian Defence Accounts Service
  7. Indian Revenue Service (I.T.) or IRS
  8. Indian Ordnance Factories Service (Assistant Works Manager, Administration)
  9. Indian Postal Service
  10. Indian Civil Accounts Service
  11. Indian Railway Traffic Service
  12. Indian Railway Accounts Service
  13. Indian Railway Personnel Service
  14. Indian Railway Protection Force Service
  15. Indian Defence Estates Service
  16. Indian Information Service (Junior Grade)
  17. Indian Trade Service, Group ‘A’ (Gr. III)
  18. Indian Corporate Law Service
  19. List of Group – B Services
  20. Armed Forces Headquarters Civil Service (Section Officer’s Grade)
  21. Delhi, Andaman & Nicobar Islands, Lakshadweep, Daman & Diu and Dadra & Nagar Haveli Civil Service (DANICS)
  22. Delhi, Andaman & Nicobar Islands, Lakshadweep, Daman & Diu and Dadra & Nagar Haveli Police Service (DANIPS)
  23. Pondicherry Civil Service (PONDICS)

UPSC एग्जाम कौन दे सकते हैं (UPSC EXAM ELIGIBILITY IN HINDI)

अब तक आपने जाना की यूपीएससी क्या है (UPSC Kya Hai) यूपीएससी द्वारा किन-किन पोस्टों के लिए नौकरी की वैकेंसी निकलती है, और अब आप जानेंगे कि यूपीएससी की एग्जाम कौन-कौन दे सकते हैं यूपीएससी एग्जाम देने के लिए उम्मीदवार के पास कौन-कौन सी योग्यता होना अनिवार्य है।

शैक्षणिक योग्यता – ग्रेजुएशन 

उम्र सीमा – सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए यूपीएससी की आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 32 वर्ष निर्धारित की गई है। और अगर बात करें SC-ST के उम्मीदवारों के लिए तो उम्र सीमा में उन्हें 5 साल की छूट दी जाती है। और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में 3 साल की छूट दी जाती है।

यू पी एस सी (UPSC) के एग्जाम देने के लिए उम्मीदवार के ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य है यूपीएससी का फॉर्म वह छात्र भी भर सकते हैं जो ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में यह लास्ट सेमेस्टर में हैं। यूपीएससी एग्जाम देने के लिए उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज या विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन कर सकते हैं।

अब हम बात करते हैं की एक उम्मीदवार कितनी बार UPSC का फॉर्म भर सकते हैं।

सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार -6

ओबीसी -9

अन्य श्रेणी (SC-ST) – असीमित

अगर कोई सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार यूपीएससी के परीक्षा देना चाहते हैं तो वह यूपीएससी के परीक्षा में 6 बार बैठ सकते हैं बस उनकी आयु सीमा 32 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए अगर उम्मीदवार 32 वर्ष से कम उम्र के हैं तो वह यूपीएससी की परीक्षा में 6 बार बैठ सकते हैं। बात करें ओबीसी के उम्मीदवारों की तो वह यूपीएससी की परीक्षा में 9 बार बैठ सकते हैं और अब हम बात करते हैं कि अन्य श्रेणी के उम्मीदवार जैसे कि SC-ST श्रेणी का उम्मीदवार यूपीएससी की परीक्षा में कितनी बार बैठ सकते हैं। तो अगर उम्मीदवार SC-ST श्रेणी से आते हैं तो वह यूपीएससी की परीक्षा में अनेकों बार बैठ सकते हैं यानी कि उनके लिए यूपीएससी की परीक्षा में बैठने के लिए कोई लिमिट नहीं है जब तक एससी एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों के पास आयु सीमा बची हुई है तब तक वह यूपीएससी की परीक्षा में बैठ सकते हैं।

 

UPSC परीक्षा की प्रक्रिया और पाठ्यक्रम

अब तक आपने जाना की यूपीएससी क्या है (UPSC Kya Hai In Hindi), यूपीएससी एग्जाम कौन दे सकते हैं यूपीएससी के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या है।

अब हम बात करते हैं कि यूपीएससी परीक्षा की प्रक्रिया क्या है। यानी कि एग्जाम प्रोसेस क्या है और यूपीएससी परीक्षा की पाठ्यक्रम यानी कि यूपीएससी का सिलेबस क्या है तो आप यहां पर विशेष ध्यान देकर इसे पढ़ें।

UPSC Kya Hai, UPSC Kya Hota Hai
Upsc Kya Hai

 

यूपीएससी परीक्षा को तीन भागों में बांटा गया है।

  1. प्रारंभिक परीक्षा (prelims exam)
  2. मुख्य परीक्षा (main Exam)
  3. साक्षात्कार (Interview)
 
प्रारंभिक परीक्षा (prelims exam) – प्रारंभिक परीक्षा हर साल जून या जुलाई के महीने में कराई जाती है यह यूपीएससी परीक्षा का प्रथम चरण है यूपीएससी परीक्षा के प्रारंभिक परीक्षा में हमें दो पेपर देने होते हैं दिन में पहला होता है सामान्य अध्ययन paper 1 ( general studies Paper-1) जो कि प्रथम प्रश्न पत्र के रूप में हमारे सामने आता है और दूसरा पेपर जिससे हम सामान्य अध्ययन paper 2 (General Studies Paper 2) के नाम से जानते हैं, दोनों ही पेपर यानी कि जनरल स्टडीज पेपर वन और जनरल स्टडीज पेपर 2 दोनों ही 200 मार्क्स के होते हैं यूपीएससी के प्रारंभिक परीक्षा ( prelims exam) मे केवल ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते हैं इसमें पेपर 1 को सॉल्व करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है तथा पेपर 2 को सॉल्व करने के लिए भी 2 घंटे का समय दिया जाता है दोनों पेपर को मिलाकर आपको 4 घंटे का समय दिया जाता है यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा के मार्क्स को मेरिट लिस्ट में नहीं जोड़ा जाता है लेकिन इस परीक्षा को पास करना अनिवार्य है बिना प्रारंभिक परीक्षा पास किए आप मेंस एग्जाम में नहीं बैठ सकते हैं।
मुख्य परीक्षा (Mains Exam) – मुख्य परीक्षा में आपको टोटल 9 पेपर देने होते हैं जिसके लिए कुल निर्धारित अंक 1750 marks होते हैं, प्रत्येक पेपर के लिए आपको 3-3 घंटे का समय दिया जाता है 
ध्यान रहे कि आप प्रारंभिक परीक्षा पास किए बगैर मुख्य परीक्षा में नहीं बैठ सकते हैं
 
मुख्य परीक्षा शुरू होने से पहले आपको 18 भारतीय भाषाओं (18 indian Languages) में से किसी एक भाषा भाषा विषय का चयन करना होगा भाषा विषय का परीक्षा देना अनिवार्य है और यह पेपर पूरे 300 अंकों का होता है जिसमें 20 से 25 प्रश्न पूछे जाते हैं यह एग्जाम क्वालीफाइंग होगा मतलब कि इस परीक्षा के अंक फाइनल मेरिट लिस्ट में नहीं जोड़ा जाएगा लेकिन यह परीक्षा पास करना अनिवार्य है मुख्य परीक्षा नवंबर या दिसम्बर के महीने में होते हैं।
UPSC Kya Hai, UPSC Kya Hota Hai
UPSC Kya Hai In Hindi

 

UPSC के Syllabus के बारे मे हमने एक और पोस्ट लिखा है उसने यूपीएससी सिलेबस के बारे में पूरी विस्तार से चर्चा की गई है उस पोस्ट को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
 
साक्षात्कार (Interview) – साक्षात्कार यूपीएससी परीक्षा के सबसे अंतिम चरण तथा सबसे महत्वपूर्ण चरण हैं मुख्य परीक्षा पास करने के बाद योग्य अभ्यर्थियों को साक्षात्कार (interview) के लिए बुलाया जाता है। Interview 250 अंको का होता है साक्षात्कार के अंक और मुख्य परीक्षा के अंक के आधार पर ही आपका मेरिट लिस्ट तैयार होता है। इंटरव्यू आप किसी भी भाषा में दे सकते हैं आप चाहे तो इंटरव्यू हिंदी में दे सकते हैं या तो फिर इंग्लिश में भी दे सकते हैं

UPSC की तैयारी कैसे करें

अभी तक आपने जाना की UPSC क्या है (UPSC Kya Hai) UPSC द्वारा आयोजित परीक्षाएं कौन-कौन सी हैं यूपीएससी की परीक्षा कौन-कौन दे सकते हैं, यूपीएससी परीक्षा की प्रक्रिया और पाठ्यक्रम क्या है
UPSC kya hai
यूपीएससी क्या है (UPSC Kya Hai)
अब हम बात करेंगे कि UPSC की परीक्षा की तैयारी कैसे करें 

UPSC की तैयारी करने के लिए नीचे कुछ टिप्स दिए गए हैं उन्हें फॉलो करें।

  1. नित्य दिन अखबार पढ़ें
  2. इंटरनेट तथा मोबाइल का सदुपयोग करें
  3. कोचिंग ज्वाइन करें
  4. एनसीईआरटी किताबों पर विशेष ध्यान दें
  5. नोट्स बनाएं
  6. सबसे पहले एग्जाम की पूरी जानकारी होना जरूरी है।
  7. एग्जाम में आने वाले सिलेबस को समझे ।
  8. रणनीति और अध्ययन की सामग्री को इकट्ठा करें ।
  9. एकाग्रता के साथ पढ़ाई करें।
  10. पढ़ाई के साथ ही साथ लेखन करना भी जरूरी है ।
  11. बार-बार मोक टेस्ट दीजिए
  12. टॉपर्स का इंटरव्यू देखें
  13. खुद को हमेशा मोटिवेट करते रहें
 
 
नित्य दिन अखबार पढ़ें- यूपीएससी परीक्षा के तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को नित्य दिन अखबार पढ़ने की सलाह दी जाती है, उनके लिए ज्यादा बेहतर होगा कि वह रोज दि हिन्दू (The Hindu)। 
News Paper पढ़ें दि हिन्दू (The Hindu) न्यूज़पेपर भारत का एकमात्र ऐसा खबर है जो यूपीएससी परीक्षा की दृष्टि से करंट अफेयर्स की तैयारी के लिए विशेष माना जाता है
 
इंटरनेट तथा मोबाइल का सदुपयोग करें- इंटरनेट तथा मोबाइल का उपयोग करके आप अपने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी को एक अलग मुकाम दे सकते हैं आज इंटरनेट पर अनेकों तरह के स्टडी मटेरियल उपलब्ध हैं जोकि यूपीएससी परीक्षा में काफी ज्यादा मददगार साबित होते हैं।
 
कोचिंग ज्वाइन करें- हम सभी जानते हैं कि यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा एक बहुत बड़े लेवल पर होने वाली परीक्षा है और इस में कंपटीशन बहुत ज्यादा है इसलिए UPSC की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को कोचिंग जरुर ज्वाइन करना चाहिए
 
एनसीईआरटी किताबों पर विशेष ध्यान दें- UPSC की तैयारी में लगे लोगो को एनसीईआरटी किताबों पर पे अधिक ध्यान देना चाहिए ncert किताबो से आप अपने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी को एक अलग मुकाम पर पहुंचा सकते हैं तो अगर आप UPSC सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप ncert किताबो पे अधिक ध्यान दें
 
AVvXsEi5pXhadJjA OMq2wUUbJcirl0aeLlnDVMvbAhMZsaapicJ L8Dm9kPRwJ gcvqpdLgCrqIdBlP7LZjvuuan1SLHzRPW GwBU 1 M4nFZNZQWEtVaXe9IGGnn39g4
UPSC Kya Hai ( यूपीएससी क्या है)

टॉपर्स का इंटरव्यू वीडियो देखें

अगर आप यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं तो आपको विगत वर्षों में यूपीएससी का टॉपर रह चुके विद्यार्थियों के इंटरव्यू वीडियो अवश्य देखना चाहिए इससे आपको मोटिवेशन मिलेगी और आपको किस तरह से तैयारी करनी चाहिए क्या गलती नहीं करनी चाहिए यह सब के बारे में अच्छी तरह से जानकारी हो जाएगी यह जानकारी एक यूपीएससी एस्पायरेंट को होना बहुत ही जरूरी है ताकि वह जल्द से जल्द अपने लक्ष्य तक पहुंच सके
यूपीएससी के सिलेबस को अच्छी तरह से समझें
किसी भी परीक्षा की तैयारी करने से पूर्व उस परीक्षा की सिलेबस को अच्छी तरह से जान लेना चाहिए ताकि हमें पता चल सके कि हमें क्या पढ़ना है और क्या ना पढ़ना है
इसी तरह आपको
यूपीएससी की तैयारी करने से पूर्व यूपीएससी परीक्षा के सिलेबस को अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए ताकि आप अच्छे ढंग से तैयारी कर सकें
UPSC परीक्षा के सिलेबस को जानने के लिए यहां क्लिक करें
 
मॉक टेस्ट लगाएं
अगर आप यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको मॉक टेस्ट अवश्य लगाना चाहिए मॉक टेस्ट लगाने से आप अपनी तैयारी को परख पाएंगे कि आपकी तैयारी किस तरह की है आपने कितना अभी तक पढ़ा है कौन-कौन से क्वेश्चन आप से सॉल्व हो रहे हैं यूपीएससी की परीक्षा में किस तरह के क्वेश्चन पूछे जाते हैं यह आईडिया आपको मॉक टेस्ट देने से हो जाएगा
अगर आप यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप इस वीडियो को एक बार अवश्य देखें

 

 
UPSC के लिए कौन-कौन सी बुक पढ़े है
  1. एम. लक्ष्मीकांत (राजनीति)
  2. नितिन सिंघानिया (कल्चर) की लिखी किताब इंडियन आर्ट एंड कल्चर
  3. गोह चेंग लेओंग (भूगोल) की लिखी सर्टिफिकेट फिजिकल एंड ह्यूमन जियोग्राफी 
  4. ऑक्सफोर्ड पब्लिशर्स द्वारा ऑक्सफोर्ड स्कूल एटलस (भूगोल)
  5. रमेश सिंह (अर्थव्यवस्था) की लिखी इंडियन इकोनॉमी
  6. राजीव अहीर (आधुनिक भारत) की लिखी ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ माडर्न इंडिया
 
निष्कर्ष
हम उम्मीद करते हैं कि यह पोस्ट UPSC Kya Hai (यूपीएससी क्या है)  आप लोगों को अच्छी लगी होगी हमने इस पोस्ट में आपको यूपीएससी से जुड़े हर एक सवाल का जवाब देने की कोशिश की है जैसे कि UPSC Kya Hai ( यूपीएससी क्या है), UPSC kya hai in Hindi, यूपीएससी से क्या बनते हैं, यूपीएससी की तैयारी कैसे करें, यूपीएससी के लिए कौन सी बुक पढ़े, यूपीएससी परीक्षा के सिलेबस क्या है ( UPSC Syllabus In Hindi full detail), यूपीएससी परीक्षा की प्रक्रिया और पाठ्यक्रम क्या है, UPSC Kya Hai in Hindi, UPSC Kya hota hai, यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कैसे करें, 
अगर यह पोस्ट आप लोगों को अच्छी लगी हो तो अपने मित्रों के साथ भी शेयर जरूर करें जिससे कि उन्हें भी यूपीएससी क्या है यह जानने को मिले अगर पोस्ट से संबंधित आपके मन में कोई और सवाल हो तो हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर हमारे इस UPSC Kya Hai ( यूपीएससी क्या है)  पोस्ट में किसी तरह की कोई त्रुटि रह गई हो तो वह भी हमें कमेंट में अवश्य बताएं ताकि हम उसमें सुधार कर सकें धन्यवाद
 
 
इसे भी पढ़ें: –

0 thoughts on “UPSC Kya Hai {New Pattern 2022} यूपीएससी क्या है पूरी जानकारी”

Leave a Comment